उत्तराखंड से एक और यूपी से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए नौ नवंबर को चुनाव होंगे. ये सीटें अगले माह खाली हो रही हैं. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इस बारे में घोषणा की. भाजपा नेता हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह एवं नीरज शेखर, सपा नेता चंद्रपाल सिंह यादव, रामगोपाल यादव, रामप्रकाश वर्मा एवं जावेद अली खान, बसपा नेता राजाराम एवं वीर सिंह और कांग्रेस नेता पन्नालाल पूनिया , यूपी से वे 10 राज्यसभा सदस्य हैं।

इसे भी पढ़ें : बांग्लादेश में रेप करने वालों को मिलेगी मौत की सजा, राष्ट्रपति ने ऐतिहासिक अध्यादेश को दी मंजूरी

जो 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. अभिनेता और नेता राज बब्बर का भी उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य के तौर पर कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त होगा. मतदान के बाद मतगणना नौ नवंबर की शाम को की जाएगी. चुनाव के लिए अधिसूचना 20 अक्तूबर को जारी कर दी जाएगी।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राज्यसभा की जिन 11 सीटों पर चुनाव होने वाले हैं, वे सीट 25 नवंबर को खाली हो रहे हैं। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, चुनाव के लिए अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर है।

इसे भी पढ़ें : रूद्रपुर : 21 KG गांजे के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज

वहीं 2 नवंबर तक नामांकन वापस करने की तारीख और 9 नवंबर को वोटिंग होगी और उसी दिन परिणाम भी सामने आएंगे. इसके अलावा, वोटिंग का समय सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक वोटिंग होगी। 11 नवंबर तक राज्यसभा चुनाव की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 

इसे भी पढ़ें : कृषि कानूनों के खिलाफ याचिकाओं पर SC का केंद्र को नोटिस, कहा- 4 हफ्तों के भीतर दें जवाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here